जीवन के नायाब अनुभव .....

Bike Trip To Leh Ladakh | लेह लद्दाख़ यात्रा - 21 सितम्बर - जम्मू से चंडीगढ़

No comments

लेह लद्दाख़ यात्रा 2017 - 21 सितम्बर - जम्मू से चंडीगढ़

सुबह सबसे पहले मेरी आँख खुली तो मुँह से हँसी छूट गयी l विक्रांत और सत्या एक दुसरे से उलटे सो रहे थे l जिस ओर विक्रांत के पाँव थे उस ओर सत्या का मुँह था और जिस ओर सत्या के पाँव थे उस ओर विक्रांत का मुँह था l असल मे कल इतनी थकान हो गयी थी की रात को बात करते करते जो जहाँ पड़ गया था उसको वहीँ नींद आ गयी थी l मेरे कुछ देर बाद विक्रांत और सत्या भी उठ गए l चाय पीते पीते विक्रांत ने जल्दी चंडीगढ़ पहुँचने की योजना बनायीं क्योंकि उसको डीकैथलन से कुछ सामान खरीदना था l  चंडीगढ़ मे डीकैथलन का बहुत बड़ा स्टोर है l डीकैथलन खेलने कूदने से संबंधित सामान बनाने के लिए काफी प्रसिद्ध है l

हमारी इस लेह लद्दाख़ यात्रा को आरम्भ से पढने के लिए  यहाँ क्लिक करें

नहा-धो कर बाइक पर सामान बाँध कर लगभग सुबह के नौ बजे के आस पास हम चंडीगढ़ के लिए निकल गए l जम्मू से चंडीगढ़ लगभग 340 किलोमीटर था और आज भी हमे NH44 का उपयोग ही करना था परन्तु अब आगे सारा रास्ता मैदानी ही था इसीलिए हम निश्चिन्त थे की हम आसानी से शाम होने से पहले चंडीगढ़ पहुँच जाएँगे l यातायात भी ज्यादा नहीं था, सड़क भी अच्छी थी तो हम लगातार चलते रहे और लगभग 110 किलोमीटर चलने के बाद पठानकोट के आस पास हमने पहला ब्रेक लिया l सुबह के लगभग ग्यारह बज गए थे और हमे अब भूख लगने लगी थी l ढ़ाबे पर रुक कर हमने नाश्ते मे आलू के परांठे औए दही खाया l पराँठे बहुत ही स्वादिस्ट थे, पंजाब मे चाहे आप कहीं भी खा ले, अधिकतर जगह का खाना आपको निराश नही करेगा l नाश्ता करते करते फ़ोन पर ध्यान गया तो देखा हमारे फ़ोन चालू हो गए है l इतने दिनों से हमारे ये फ़ोन डिजिटल कैमरा की तरह ही उपयोग मे आ रहे थे l फ़ोन पर नेटवर्क आने पर हमने अपने अपने घरों पर बात की l नाश्ता करके और फ़ोन पर अपने अपने घर बात करके हम दुबारा चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए l

मैदानी इलाके मे आते ही गर्मी का एहसास होने लग गया l बीच मे एक-दो छोटे छोटे ब्रेक ले कर हम चलते रहे और दोपहर लगभग ढाई बजे खाना खाने के लिए रुके l जहाँ हम खाने के लिए रुके वहाँ पर एक साथ लगती हुई कई इमारतें थी l वहाँ पर भारतीय भोजन परोसने वाले रेस्टोरेंट के साथ साथ मैक-डोनाल्ड भी था पर हमारी बर्गर खाने की बिलकुल भी इच्छा नहीं थी इसीलिए हमने शुद्ध भारतीय भोजन ही किया जिसमे पनीर की सब्जी, दाल , रायता इत्यादि लिया l गर्मी काफी तेज़ हो गयी थी, रेस्टोरेंट मे AC चल रहा था और अब हमे रायता खाने के बाद बहुत सुस्ती आ रही थी l खाना खाने और थोड़ी देर सुस्ताने के बाद हम चंडीगढ़ के लिए निकल गए l
खाने खाने के बाद हम कहीं नहीं रुके और सीधा चंडीगढ़ स्तिथ होटल पहुँचे l हम चंडीगढ़ लगभग शाम पाँच बजे पहुँच गए थे l होटल का कमरा काफी बड़ा और साफ़ सुथरा था l बहुत दिनों बाद इतने विलासिता युक्त कमरे मे रुक रहे थे l कमरे मे पहुँच कर सबसे पहले हम सब नहा-धो लिए जिससे अपने आप को तरो-ताज़ा महसूस कर सकें l शाम करीब छ बजे हमने उबर कैब मंगवाई और डीकैथलन स्टोर पहुँचे l विक्रांत ने तो स्टोर पहले देखा हुआ था परन्तु मैं और सत्या पहली बार इस स्टोर मे आ रहे थे l ये वाकई मे बहुत ही बड़ा स्टोर था l इस स्टोर पर खेलने – कूदने से संबंधित हर तरह का सामान था जैसे कपडे, जूते, बोतल, बास्केटबाल, फूटबाल, क्रिकेट किट, टेंट, साइकिलें इत्यादि l वहाँ पर लगभग हमने दो घंटे बिताये और काफी खरीदारी की l

दुबारा उबर कैब ले कर हम रात आठ बजे अपने होटल पहुँचे l हमने निर्णय लिया की रात का खाना हमारे होटल मे ही खा लेंगे l चूँकि अगले दिन हमे जयपुर पहुँचना था इसीलिए इस यात्रा की हमारी ये आखिरी रात थी l पिछली तेरह रातें हमारी अलग अलग जगहों पर निकली थी और हर जगह नया अनुभव हुआ था, कहीं बहुत अच्छी नींद आयी तो कहीं बिलकुल भी नहीं सो पाए l हमारे कमरे मे आकर हमने खाना खाया और रात के करीबन साढ़े ग्यारह बजे के आस पास सो गए l

लेह लद्दाख़ यात्रा का सम्पूर्ण वृतांत
1.   लेह लद्दाख़ यात्रा - प्रस्तावना
2.   लेह लद्दाख़ यात्रा - जयपुर से चंडीगढ़
3.   लेह लद्दाख़ यात्रा - चंडीगढ़ से मनाली
4.   लेह लद्दाख़ यात्रा - मनाली से केलोंग
5.   लेह लद्दाख़ यात्रा - केलोंग से पांग
6.   लेह लद्दाख़ यात्रा - पांग से लेह
7.   लेह लद्दाख़ यात्रा - लेह, संगम, गुरुद्वारा श्री पत्थर साहिब और मेग्नेटिक हिल